अडाणी समूह के साथ कितने अरब डॉलर के सौदे पर कर नहीं…

डे नाईट न्यूज़ । स्विटजरलैंड की प्रमुख कंपनी होल्सिम ने कहा कि अडाणी समूह के साथ उसका 6.38 अरब डॉलर का सौदा कर-मुक्त है। होल्सिम ने रविवार को भारत में अपने कारोबार की नियंत्रण हिस्सेदारी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडाणी के समूह को बेचने के लिए एक बाध्यकारी सौदा किया था। इस सौदे के साथ अडाणी समूह सीमेंट कारोबार में प्रवेश करेगा और उसे अंबुजा सीमेंट में लगभग 63 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। अंबुजा सीमेंट की एसीसी में 54.53 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

होल्सिम के सीईओ जान जेनिश ने सोमवार को सौदे के बाद निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारे विश्लेषण के अनुसार यह एक कर-मुक्त लेनदेन है।’’ सौदे पर लागू किसी कर के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘कोई जटिलता पैदा होगी, ऐसा नहीं लगता। हम मानते हैं कि हमें 6.4 अरब स्विस फ़्रैंक शुद्ध आय के रूप में मिलेंगे।’’ सौदे के अनुसार अडाणी समूह अंबुजा सीमेंट और एसीसी में होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी 6.4 अरब स्विस फ्रैंक (6.38 अरब अमेरिकी डॉलर) में अधिग्रहित करेगा। होल्सिम को उम्मीद है कि यह सौदा इस साल की दूसरी छमाही में पूरा हो जाएगा।

होल्सिम को उम्मीद है कि इस सौदे के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी मिल जाएगा, क्योंकि अडाणी समूह निर्माण सामग्री के कारोबार में नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह एक साधारण अनुबंध है, जहां होल्सिम मूल रूप से दो व्यवसायों में कंपनी के शेयर बेच रही है। इसके अलावा, होल्सिम ने यह भी कहा कि बिक्री के बाद अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी पर सीसीआई द्वारा लगाए गए जुर्माने के लिए नया मालिक जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कंपनी बेच दी है… हमारी तरफ से कोई क्षतिपूर्ति नहीं होगी।’’ प्रतिस्पर्धा आयोग ने एसीसी पर 1,148 करोड़ रुपये और अंबुजा सीमेंट्स पर 1,164 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। दोनों कंपनियों ने अपीलीय प्राधिकारी के समक्ष जुर्माने को चुनौती दी थी। फिलहाल यह मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है।

Back to top button