हज : किसमें हुआ ख़ादिमुल हुज्जाज का चयन…

डे नाईट न्यूज़ । हज के दौरान हज यात्रियों की मदद के लिए भेजे जाने वाले खादिमुल हुज्जाज (हज सेवक) के चयन के लिए बुधवार को पहली बार लॉटरी निकाली गई। इस दौरान कुल 58 आवेदनकर्ताओं का चयन किया गया।

उत्तर प्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री धर्मपाल सिंह और विभागीय राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी की मौजूदगी में लॉटरी निकाली।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने इस मौके पर कहा कि ऐसा पहली बार है जब ख़ादिमुल हुज्जाज के चयन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया के तहत लाटरी निकलवाकर चयन किया गया है। पूरे प्रदेश से 57 पुरुष और एक महिला का चयन मुख्य सूची के लिए तथा छह पुरुषों का चयन प्रतीक्षा सूची के लिए हुआ है।

उन्होंने कहा कि चयनित ख़ादिमुल हुज्जाज प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों को हज यात्रा के दौरान हर सम्भव सहायता प्रदान करने में पूर्ण सहयोग दें, ताकि प्रदेश से जाने वाले किसी भी हज यात्री को यात्रा के दौरान कष्ट न हो। सरकार द्वारा भी इसी उद्देश्य से ख़ादिमुल हुज्जाज का चयन कर उन्हें ड्यूटी पर तैनात किया जाता है।

सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के माध्यम से अल्पसंख्यकों को समाज की मुख्यधारा में लाने का काम निरन्तर कर रही है।

इस अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश अंसारी ने कहा कि चयनित खादिमुल हुज्जाज को अवसर मिला है कि वे हज यात्रियों के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करें। उन्होंने हज सेवकों का चयन निष्पक्षता एवं पारदर्शितापूर्वक किये जाने पर आभार जताया।

अंसारी ने बताया कि चयनित ख़ादिमुल हुज्जाज को सऊदी अरब में यात्रियों की मदद करने के लिए आगामी सात और आठ मई को मुंबई स्थित हज हाउस में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

गौरतलब है कि ख़ादिमुल हुज्जाज का काम हज यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सेवा करना होता है।

Back to top button