भारत में एक मजबूत सांख्यिकीय प्रणाली जारी…

डे नाईट न्यूज़। राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणाली प्रशिक्षण अकादमी के निदेशक रोशन कुमार चौधरी ने कहा कि भारत में एक मजबूत सांख्यिकीय प्रणाली है और अर्थशास्त्र के शोधकर्ता एनएसओ द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा से विश्वसनीय डेटा विश्लेषण कर सकते हैं, बशर्ते वे इसका बेहतर उपयोग करना जानते हों।

चौधरी चरण सिंह विवि के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय के डेटा पर दो दिवसीय कार्यशाला का गुरुवार को शुभारंभ हुआ। विवि के पूर्व कुलपति व अर्थशास्त्र पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एनके तनेजा ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमारे विद्यार्थियों की अनुसंधान क्षमता और करियर की संभावनाओं में आवश्यक सुधार करने में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। कार्यक्रम संयोजक प्रो. अतवीर सिंह ने कार्यशाला के उद्देश्य तथा रूपरेखा की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध सभी डेटासेट का अवलोकन प्रदान करना है। आयोजन सचिव प्रो. रविंद्र शर्मा ने डाटा साक्षरता को परिभाषित करते हुए शोध में उसके महत्व पर प्रकाश डाला। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के संयुक्त निदेशक संतोष कुमार गुप्ता ने कहा कि कार्यशाला में उनका प्रयास छात्रों और शोधकर्ताओं को कार्यालय के वेबपेज से डेटासेट को निकालने और बुनियादी विश्लेषण करने पर व्यावहारिक अनुभव प्रदान कराने का है। कला संकाय अध्यक्ष प्रो. एनसी लोहानी ने कार्यशाला के आयोजन समिति को बधाई दी। कार्यशाला के आठ तकनीकी सत्र में से चार सत्रों का आयोजन गुरुवार को हुआ। कार्यशाला में देश के विभिन्न हिस्सों से 50 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।

Back to top button