पंचायतों में नहीं होगी धन की कमी…

डे नाईट न्यूज़ । यूपी के सीएम योगी ने कहा कि पंचायतो को हाइटेक बनाने के लिये पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की अवसर पर उरई तहसील के गांव ऐरी रमपुरा में रविवार को विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करने के बाद सीएम ने कहा कि पंचायती राज का सपना महात्मा गांधी का था जो आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि पंचायत में पैसे की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। अब ग्राम पंचायतें ही विकास का केंद्र होंगे। हर ग्राम पंचायत में सचिवालय बनवाए जाएंगे तथा वाईफाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। ऑप्टिकल फाइबर भी पहुंचाई जाएगी जिससे कि गांव के किसी व्यक्ति को आय प्रमाण पत्र जात प्रमाणपत्र निवास प्रमाण पत्र के अलावा अन्य सुविधाएं गांव में ही मिल जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाओं को भी ग्राम पंचायत सुलभ करवाने का काम किया जाएगा।

अमृत सरोवर का निर्माण करवाया जाएगा
ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में उच्च शिक्षा के लिए भी अवसर प्रदान किए जाएंगे जिसके लिए नए विद्यालयों की मानक के हिसाब से स्थापना की जाएगी। ग्रामीण अंचलों में पानी का संकट ना हो, इसके लिए अमृत सरोवर योजना के तहत जल संचय के लिए अमृत सरोवर का निर्माण करवाया जाएगा। नारी सम्मान के लिए गांव गांव में मिशन शक्ति कार्यक्रम चलाए जाएंगे। संबोधन के उपरांत सीएम ग्राम सभा की खुली बैठक में भी शामिल हुए जहां पर ग्राम प्रधान ओंकार पाल ने बैठक का एजेंडा पढ़कर सुनाया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी एवं गांव में अच्छा काम करने वाले ग्राम प्रधान को भी सम्मानित किया।

अन्नप्राशन एवं गोद भराई का कार्यक्रम भी किया
कार्यक्रम के दौरान विधायक गौरी शंकर विधायक मूलचंद निरंजन विधान परिषद सदस्य रमा निरंजन समाजवादी पार्टी कालपी विधायक विनोद चतुर्वेदी पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने विद्यालय का निरीक्षण कर अन्नप्राशन एवं गोद भराई का कार्यक्रम भी किया। उन्होंने विद्यालय में एक बच्चे को अपने हाथ से खीर खिलाकर अन्नप्राशन की रस्म अदा की। बाद में गोद भराई का भी कार्यक्रम किया।

Back to top button