रोहित और बुमराह को मिला किसका खिताब…

डे नाईट न्यूज़ । भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उनके साथ डेवोन कॉन्वे, डेन वान निकर्क और ओली रॉबिन्सन को भी विजडन अवार्ड के लिए चुना गया है। बोहित और बुमराह ने इंग्लैंड के पिछले दौरे में क्रमशः बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत में टॉप किया था। यह सीरीज भारत के 2-1 से आगे रहते एक मैच पहले कोविड 19 के खतरे के मद्देनजर समाप्त हो गयी थी। बचा हुआ एक टेस्ट जुलाई में खेला जाना है।
प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विज़डन ने साल 2021 के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की घोषणा की है। विज़डन के संपादक लॉरेंस बूथ ने यह सूची जारी करते हुए कहा, “इंग्लैंड की गर्मियों में भारत ने दो टेस्ट मैच जीते। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह इसकी प्रमुख वजह थे। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन एक ही सत्र में तीन विकेट लिए और फिर ओवल टेस्ट में भी ऑली पोप और जॉनी बेयरस्टो का लगातार ओवरों में विकेट लेकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। ट्रेंटब्रिज़ में अगर आख़िरी दिन बारिश नहीं होती तो उस मैच में भी भारत जीत सकता था। उस मैच में भी बुमराह ने नौ विकेट लिए थे। कुल मिलाकर उन्होंने चार टेस्ट में 20 के शानदार औसत से 18 विकेट लिए और निचले क्रम में आकर अप्रत्याशित ढंग से रन भी बनाए।”
बूथ ने कहा, “टेस्ट सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है, तो इसकी एक और प्रमुख वज़ह रोहित शर्मा भी हैं। उन्होंने लॉर्ड्स की कठिन परिस्थितियों में 83 रन बनाए, जबकि ओवल में उन्होंने 127 रन की शतकीय पारी खेल अपनी टीम को पहली पारी के कम स्कोर से उबारा। उन्होंने 52 की औसत से सीरीज़ में 368 रन बनाए, जो कि सर्वाधिक था।”
विज़डन ने इंग्लैंड के निवर्तमान टेस्ट कप्तान जो रुट को साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। रुट ने पिछले साल 15 टेस्ट में 61 की औसत से 1708 रन बनाए थे। बूथ ने कहा, “इस कैलेंडर ईयर में रुट ने ऐसा प्रदर्शन किया, जिसे इतिहास के सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक कहा जा सकता है।”
विज़डन की इस सूची में न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ डेवोन कॉन्वे का नाम भी शामिल है, जिन्होंने लॉर्ड्स के अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाया था। वहीं साउथ अफ़्रीका की आलराउंडर डेन वान नीकर्क इस सूची में शामिल एकमात्र महिला हैं। वह द हंड्रेड टूर्नामेंट में ओवल इंविंसिबल्स की कप्तान थीं, जिन्होंने टूर्नामेंट जीता।
इस सूची में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ ऑली रॉबिंसन का नाम भी है, जिन्होंने अपने डेब्यू घरेलू सीज़न में 19.60 की औसत से न्यूज़ीलैंड तथा भारत के खिलाफ अपने पहले चार मैचों में 28 विकेट झटके थे। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को टी 20 क्रिकेटर चुना गया है।

Back to top button