छात्र छात्राओं ने स्कूल चलो अभियान के तहत निकाली रैली, किया जागरूक…

डे नाईट न्यूज़ । सरकार द्वारा बच्चों को शिक्षित बनाने के उद्देश्य से शुरू किए गए सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई के लिए पहुंचाने के उद्देश्य से स्कूल चलो अभियान रैली की शुरुआत की गई है ताकि घरों में रह रहे गरीब एवं मजदूर वर्ग के बच्चे रैली में चल रहे बच्चों को देखकर स्वयं भी स्कूल चलने की प्रेरणा ले सकें।
इसी क्रम में पुराना बजाजा स्थित ऋषि बाल्मीकि प्राइमरी पाठशाला के छात्र-छात्राओं द्वारा स्कूल चलो अभियान रैली निकाली गई। रैली का शुभारंभ सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक जगदीश नीलम ने झंडी दिखाकर किया। कहा कि सरकार द्वारा हर परिवार के बच्चे को शिक्षित बनाने का संकल्प लिया है। इसके तहत गरीब एवं मजदूर वर्ग के बच्चों को स्कूल मंन आने के लिए प्रेरित करने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
प्रधानाचार्य रोहित शिवहरे ने बताया कि रैली पुराना बजाजा से प्रारंभ होकर अनाज मंडी चौराहा, सीएफसी चौराहा, भट्टर भवन, किशोर पुरा होते हुए स्कूल पर संपन्न हुई। इस दौरान बच्चे स्कूल स्कूल चलो शिक्षित बनो राष्ट्र को सशक्त बनाना है हमें पढ़ लिख कर आगे बढ़ना है आदि नारे लगाते हुए चल रहे थे। वहीं उनके हाथों में अन्य बच्चों एवं अभिभावकों को प्रोत्साहित करने वाले नारे लिखी तख्तियां भी लगी हुई थी। इस अवसर पर ममता वर्मा, योगेश दीक्षित, आशिक इकबाल और प्रदीप कुमार आदि उपस्थित थे।
गोवर्धन विकास खण्ड के गांव बधाल में प्राथमिक स्कूल के बच्चों ने स्कूल चलो अभियान रैली निकाल कर शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया। ग्राम बधाल में आज प्राथमिक स्कूल के छात्र छात्राओं ने स्कूल चलो अभियान रैली निकाली। गांव के प्राथमिक स्कूल से शुरू हुई रैली गांव के चौराहे से होते हुए ग्राम पंचायत पहंची। छात्र छत्राओं ने गांव के लोगों को शिक्षा प्रद नारे लगा कर शिक्षा के प्रति जगरूक किया, इस दौरान स्कूली बच्चों के हाथों में शिक्षाप्रद नारे लिखी पट्टियां हाथों में लगी हुई थी, जिसमें लिखा था कि शिक्षा ही जीवन है सहित दर्जनों स्लोगन लिखे हुए थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए शिक्षक ने बताया कि गांवों में लोग अभी भी शिक्षा के प्रति इतना जागरूक नहीं है इसलिए शिक्षा को महत्व कम देते है।
बच्चों को स्कूल नहीं भेजते जिसके कारण देश को एक बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है, इसीलिए आज गांव में स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए रैली निकाली गई है और ग्रामीणों को जागरूक किया गया हैं इस दौरान सैकङों की संख्या में स्कूली छात्र छात्राओं सहित प्राथमिक स्कूल बधाल के शिक्षक मौजूद रहे।

Back to top button