हैदराबाद में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देगी ढाका के साथ सीधी हवाई कनेक्टिविटी…

डे नाईट न्यूज़ । हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे ने सोमवार को हैदराबाद से ढाका के लिए इंडिगो की सीधी उड़ान सेवा शुरू करने के साथ अपने पोर्टफोलियो में एक और अंतर्राष्ट्रीय डेस्टिनेशन जोड़ा है। बांग्लादेश और तेलंगाना के बीच पर्यटन और अवकाश यात्रा को बढ़ावा देने के अलावा, सीधी उड़ानों से हैदराबाद के लिए चिकित्सा यात्रा को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इंडिगो फ्लाइट 6ई 1931 दोपहर 12.45 बजे जीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से रवाना होगी। ढाका से वापसी इंडिगो फ्लाइट 6ई 1932 शाम 6.50 बजे हैदराबाद पहुंचेगी। दो घंटे पैंतालीस मिनट की उड़ान जीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे और ढाका के बीच सप्ताह में दो बार शनिवार और सोमवार को संचालित होगी।

भारतीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इलाज के लिए भारत आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा विजिटर्स में से लगभग 54 प्रतिशत बांग्लादेश से हैं। इस क्षेत्र में कुछ बेहतरीन चिकित्सा सुविधाओं के साथ, हैदराबाद बांग्लादेश के चिकित्सा पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थलों में से एक के रूप में उभरा है। शहर में चिकित्सा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, एयरलाइंस चिकित्सा पर्यटकों के लिए लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय डेस्टिनेशन्स से जुड़ने वाले नए उड़ान मार्गों को जोड़ रही हैं।

जीएचआईएएल के सीईओ, प्रदीप पणिकर ने कहा, हैदराबाद में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थलों के अलावा, शहर चिकित्सा पर्यटन के लिए भी एक प्रमुख केंद्र रहा है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अवकाश यात्रियों के साथ-साथ चिकित्सा पर्यटकों की भारी आमद देखी है। वहाँ हैदराबाद और ढाका के बीच सीधे संपर्क की एक बड़ी मांग है। यह नई कनेक्टिविटी न केवल बांग्लादेशियों को हमारे शहर और चिकित्सा सुविधाओं का पता लगाने की अनुमति देगी बल्कि हैदराबादियों को ढाका के अद्वितीय आकर्षण का अनुभव करने का मौका भी देगी।

हैदराबाद से ढाका के लिए इंडिगो की पहली सीधी उड़ान सेवा ने जीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (जीएचआईएएल) लिमिटेड से दोपहर 12.45 बजे उड़ान भरी। इंडिगो के अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ जीएचआईएएल के वरिष्ठ अधिकारियों ने उत्सव के माहौल के बीच पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

इंडिगो के मुख्य रणनीति और राजस्व अधिकारी संजय कुमार ने कहा, हम भारतीय फार्मास्यूटिकल्स और जैव प्रौद्योगिकी के केंद्र को बांग्लादेश की सांस्कृतिक और आर्थिक राजधानी से जोड़ने वाली नई उड़ानें शुरू करने के फैसले से खुशी हो रही है। हैदराबाद ने पिछले कुछ हफ्तों में हवाई यातायात में महत्वपूर्ण सुधार देखा है। ढाका के यात्री देश के 70 से अधिक शहरों को जोड़ने के लिए हैदराबाद को हब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें पूरा विश्वास है कि ये उड़ानें दोनों देशों में उच्च यातायात, अवकाश और चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देगी।

हैदराबाद देश का एकमात्र हवाईअड्डा है जहां सभी दस घरेलू एयरलाइंस उड़ान भरती हैं। समर-22 शेड्यूल के लिए इंटरनेशनल एयरलाइंस ने 20 अंतरराष्ट्रीय डेस्टिनेशन्स के लिए फ्लाइट स्लॉट दाखिल किए हैं। दायर किए गए अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन स्लॉट पूर्व-कोविड समय का 103 प्रतिशत है। जीएचआईएएल ने कहा कि हैदराबाद से थाईलैंड और हांगकांग के लिए उड़ानें जल्द ही फिर से शुरू होंगी।

Back to top button