उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दादा के सम्मान में आयोजित परेड में हिस्सा लिया…

डे नाईट न्यूज़ । उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शुक्रवार को देश के संस्थापक और अपने दादा किम द्वितीय सुंग की जयंती पर राजधानी प्योंगयांग में आयोजित विशाल नागरिक परेड में शामिल शिरकरत की, जिसमें हजारों की संख्या में लोग किम परिवार के प्रति निष्ठा प्रकट करने के लिए उपस्थित हुए। सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मीडिया द्वारा प्रसारित खबर में शुक्रवार के कार्यक्रम में किम द्वारा दिए गए किसी भाषण या टिप्पणी का उल्लेख नहीं किया गया और ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया ने उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर बढ़े तनाव के मद्देनजर इस बार सैन्य साजो सामान का प्रदर्शन नहीं किया।

वाणिज्यिक उपग्रहों से हाल के हफ्तों में ली गई तस्वीर से संकेत मिला था कि प्योंगयांग में बड़े पैमाने पर सैन्य परेड की तैयारी की जा रही है जो 25 अप्रैल को उत्तर कोरिया की सेना की स्थापना दिवस पर आयोजित होगी और इस दौरान किम के परमाणु जखीरे में मौजूद आधुनिक हथियारों जैसे अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया जाएगा।

ऐसी भी आशंका है कि उत्तर कोरिया आने वाले हफ्तों या महीनों में हथियारों के परीक्षण को तेज करेगा जिनमें परमाणु परीक्षण या जापान की दिशा में मिसाइल परीक्षण करना शामिल हो सकता है। इसका मकसद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूतर करना हो सकता है जो रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले और चीन से प्रतिद्वंद्वता में व्यस्त हैं। सरकारी मीडिया में जारी तस्वीर में दिख रहा है कि किम बालकनी से किम द्वितीय सुंग चौक की ओर देखकर हाथ हिला रहे हैं। इस चौक का नाम उनके दादा के नाम पर रखा गया है।

Back to top button