आठ प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च में घरों की बिक्री सात प्रतिशत की रफ़्तार से बढ़ी…

डे नाईट न्यूज़। देश के आठ प्रमुख शहरों में जनवरी से मार्च 2022 के दौरान घरों की बिक्री सालाना आधार पर सात प्रतिशत बढ़कर 70,623 इकाई पर पहुंच गई। इससे पिछले साल की इसी अवधि में यह आंकड़ा 66,176 इकाई था।

रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी प्रॉपटाइगर के अनुसार आवास ऋण पर कम ब्याज दरों के कारण घरों की मांग में वृद्धि देखी गई है। वहीं इस अवधि के दौरान घरों की औसत कीमत भी सात प्रतिशत बढ़ गई।

कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), पुणे, अहमदाबाद और बेंगलुरु में जहां घरों की बिक्री बढ़ी है, वहीं दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई और हैदराबाद और कोलकाता में इसमें गिरावट आई है।

प्रॉपटाइगरडॉटकॉम ने अपनी रिपोर्ट ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल -जनवरी-मार्च, 2022’ में कहा कि इस अवधि में घरों की नई आपूर्ति 50 प्रतिशत बढ़कर 79,532 रही। एक साल पहले की इसी अवधि में यह 53,037 इकाई थी।

प्रोपटाइगरडॉटकॉम, हाउसिंगडॉटकॉम और मकानडॉटकॉम समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ध्रुव अग्रवाल ने कहा, ‘‘भारत का आवास क्षेत्र फिर से देश की अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। यह क्षेत्र कोविड-19 महामारी से उपजी मंदी की स्थिति से बाहर निकल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले महीनों में इन गतिविधियों के और सामान्य होने के साथ, हम ज्यादा सकारात्मक बदलावों की उम्मीद कर रहे हैं।’’

आंकड़ों के अनुसार, अहमदाबाद में जनवरी-मार्च, 2022 में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 18 प्रतिशत की वृद्धि लेकर 5,549 इकाई पर पहुंच गई, जो जनवरी-मार्च, 2021 में 4,687 इकाई थी।

वहीं बेंगलुरु में इस दौरान आवासीय बिक्री तीन प्रतिशत, मुंबई में 26 प्रतिशत और पुणे में 19 प्रतिशत बढ़ी।

हालांकि, चेन्नई में घरों की बिक्री इस साल के पहले तीन महीनों में सालाना आधार पर 26 प्रतिशत तथा दिल्ली में 19 प्रतिशत घट गई।

Back to top button