पंजाबी बाग में पिंक मेट्रो से जुड़ी ग्रीन लाइन, प्रबंध निदेशक ने किया उद्घाटन…

डे नाईट न्यूज़ । दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक नया इंटरचेंज पंजाबी बाग स्टेशन अब बनकर तैयार हो गया है। यहां पर लंबे समय से चल रही मांग को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने ग्रीन लाइन को पिंक लाइन से जोड़ दिया है। मंगलवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने इसका उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के साथ ही अब ग्रीन और पिंक लाइन पर सफर करने वाले यात्री हाल्ट स्टेशन के माध्यम से इंटरचेंज सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीएमआरसी ने पहले से चल रहे दो मेट्रो लाइन को आपस में जोड़ा है। वर्ष 2010 में छतरपुर मेट्रो स्टेशन को पहले से बने स्टील के ढांचे से जोड़ा गया था। इस ढांचे को तैयार करने के बाद उसे साइट पर लाकर लगाया गया था। उन्होंने बताया कि यहां पर ऊपर और नीचे एक से दूसरी लाइन में जाने के लिए स्टील के ढांचे को बनाया गया है।

पंजाबी बाग गोल चक्कर के पास एक लाइन से दूसरी लाइन को जोड़ा गया है। डीएमआरसी के अनुसार ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क से पंजाबी बाग के बीच यह प्लेटफार्म बनाया गया है। स्टेशन पर एक लाइन से दूसरे लाइन पर जाने की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। ग्रीन लाइन से यात्री पिंक लाइन में जा सकेंगे और पिंक लाइन में सफर कर रहे यात्री ग्रीन लाइन में जा सकेंगे। इन दोनों प्लेटफार्म को फुट ओवर ब्रिज के माध्यम से जोड़ा गया है। इसके लिए 212 मीटर लंबा फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है। इससे पहले ग्रीन लाइन और पिंक लाइन के बीच किसी प्रकार की कनेक्टिविटी नहीं थी जिसकी वजह से यह दोनों लाइन पूरी तरीके से अलग थी।

डीएमआरसी ने अब इस फुटओवर ब्रिज के जरिए दोनों लाइनों को जोड़ दिया है। इसकी वजह से ग्रीन लाइन और पिंक लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा। अब दक्षिणी दिल्ली से मुंडका, नांगलोई और बहादुरगढ़ तक जाना लोगों के लिए आसान होगा। डीएमआरसी के अनुसार बनाया गया नया प्लेटफार्म 155 मीटर लंबा है। इसे दो लिफ्ट के माध्यम से भी फुटओवर ब्रिज से जोड़ा गया है। एक बार में 26 यात्री लिफ्ट में जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सीढ़ियां भी बनी हैं, जिसका इस्तेमाल कर यात्री प्लेटफार्म तक जा सकते हैं।

Back to top button