बख्तावर चौक पर प्रस्तावित फ्लाईओवर की डीपीआर तैयार…

डे नाईट न्यूज़ । बख्तावर चौक के जाम को खत्म करने के लिए प्रस्तावित फ्लाईओवर की डीपीआर तैयार हो गई है। हालांकि इसमें अब फ्लाईओवर की ऊंचाई को लेकर पेच फंस रहा है। चूंकि बख्तावर चौक पर भविष्य में मेट्रो स्टेशन भी बनना है। ऐसे में उसे ध्यान में रखते हुए ही फ्लाईओवर की ऊंचाई तय की जाएगी। इसपर गत दिनों हुई गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की कोर प्लानिंग सेल की बैठक में भी चर्चा हुई। ऐसे में इसपर अब हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (एचएमआरटीसी) से राय ली जाएगी। राय के लिए जीएमडीए के सीईओ ने अधिकारियों को डीपीआर एचएमआरटीसी को भेजने के निर्देश दिए हैं।

जीएमडीए ने प्रस्तावित फ्लाईओवर की डीपीआर एमएस खन्ना डिजाइनर प्राइवेट लिमिटेड से तैयार करवाई है। इस कंपनी ने फ्लाईओवर की दो ऊंचाई का डिजाइन तैयार करके दिया है। इसमें एक 11 फुट और दूसरा 18 फुट की ऊंचाई वाले फ्लाईओवर का डिजाइन शामिल है। ऐसे में मंथन अब इस बात पर किया जा रहा है कि भविष्य में यदि प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन का निर्माण होता है तो फ्लाईओवर उसमें बाधा बने। इसके लिए जीएमडीए अब एचएमआरटीसी से ऊंचाई की राय लेगा। एचएसमआरटीसी को जो ऊंचाई बताएगा, उसपर ही फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि यदि 11 फुट की ऊंचाई पर फ्लाईओवर का निर्माण होता है उसपर करीब 64 करोड़ रुपये और यदि 18 फुट पर फ्लाईओवर बनाया जाता है तो उसपर करीब 82 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

कंपनी ने डीपीआर में चौक पर अंडरपास बनाने का भी प्रस्ताव रखा था, लेकिन जीएमडीए के अधिकारियों ने अंडरपास के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इसके पीछे अधिकारियों ने तर्क दिया है कि अंडरपास बनाने में ज्यादा खर्च आएगा, चूंकि इसके निर्माण के लिए भूमिगत सुविधाओं को शिफ्ट करना पड़ेगा। वहीं अधिकारियों ने ये भी तर्क रखा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का निर्माण कराने के बाद उसमें जलभराव की समस्या हुई। इसे देखते हुए बख्तावर चौक पर अंडरपास के निर्माण के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है।

Back to top button