आईआईटी मद्रास ने कोशिकीय स्तर पर शुरू किया ब्रेन सेंटर

डे नाईट न्यूज़ । मद्रास में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा एक अत्याधुनिक ब्रेन सेंटर शुरू किया गया है जो कोशिकीय एवं कनेक्टिविटी (संवाहक) स्तर पर मानव मस्तिष्क के मानचित्रण एवं उसकी उच्च क्षमता वाली प्रतिच्छाये पर काम करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि इंफोसिस के सह संस्थापक और आईआईटी मद्रास के पूर्व विद्यार्थी क्रिस गोपालकृष्णन की पत्नी सुधा गोपालकृष्णन के नाम वाले इस केंद्र का लक्ष्य विश्वविख्यात अनुसंधान केंद्र बनना है तथा अप्रत्याशित मानव मस्तिष्क आंकड़े, वैज्ञानिक उपलब्धियां एवं प्रौद्योगिकीजनित उपकरण विकसित करना है। उनके अनुसार संस्थान की अपने स्नातक एवं स्नातोकोत्तर विद्यार्थियों को न्यूरोसाइंस एवं कंप्यूटिंग तथा मस्तिष्क आंकड़े पर मशीन शिक्षण तकनीकी में प्रशिक्षण देने की योजना है।

भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने कहा, ‘‘आईआईटी मद्रास, जिसे पवास विज्ञान एवं आंकड़ा विश्लेषण में महारत है, का मेडिसीन के साथ हाथ मिलाना क्रांतिकारी साबित होने जा रहा है। उस दिशा में आगे बढ़ने पर हम पाते हैं कि हमें न्यूरोसाइंस यानी मानव मस्तिष्क के कामकाज पर काफी काम करने की जरूरत है। हम मानव मस्तिष्क के कामकाज की अपनी समझ में प्रारंभिक चरण में हैं। आईआईटी मद्रास जटिल मुद्दों को हल करने में मदद करेगा जिससे दुनिया लाभान्वित होगी।’’

Back to top button