होली पर शहर के साथ अब गांवों को भी मिलेगी 24 घंटे बिजली पाने का लाभ…

डे नाईट न्यूज़ । होली के त्योहार पर शहर के साथ गांवों को भी बिना ट्रिपिंग के 24 घंटे बिजली मिलेगी। इसके लिए विद्युत निगम ने जनपद को पांच सर्कल में बांट दिया है। प्रत्येक सर्कल के लिए स्पेशल टीम भी बना दी है। साथ ही जनपद में कुल 800 फीडर हैं, जिनकी मरम्मत का ज्यादातर कार्य पूरा कर लिया गया है।

जिलेभर की सोसाइटी-कॉलोनियों के साथ गांवों में 17 और 18 मार्च को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान सबसे बड़ी समस्या बिजली आपूर्ति बाधित होने पर होती है। किसी भी क्षेत्र में बिजली गुल न हो इसके लिए विद्युत निगम लगातार कार्य कर रहा है। इसके लिए निगम ने ट्रांसफार्मर और जंपरों की जांच कर रहा है। इस दौरान जिसमें भी कोई कमी दिखाई दे रही है उसकी मरम्मत कराई जा रही है। साथ ही जिसमें ज्यादा खराब होने की उम्मीद है उसे बदला जा रहा है।

इसके अलावा इंसुलेटर को भी साफ कराया जा रहा है। साथ ही जो इंसुलेटर फुंकने की स्थिति में हैं उन्हें बदलवाया जा रहा है। इसके अलावा विद्युत निगम ने बिजली की लाइन के आसापास के पेड़ों की छटाई करा रहा है। क्योंकि सबसे ज्यादा फाल्ट पेड़ों के कारण होता है। पेड़ की टहनी लाइन से लगते ही फाल्ट हो जाता है। फाल्ट सुधारने में कम से कम तीन से चार घंटे का समय लग जाता है।

एक ट्रांसफार्मर फुंकने पर दूसरे से होगी आपूर्ति
जिलेभर में विद्युत आपूर्ति 150 सब स्टेशनों से होती है। प्रत्येक सब स्टेशन पर दो ट्रांसफार्मर रखे गए हैं अगर कहीं भी ट्रांसफार्मर फुंकने की शिकायत आती है तो दूसरे से आपूर्ति की जाएगी। साथ ही उसे तुरंत बदलवा दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक सब स्टेशन से पांच से छह फीडर जुड़े हुए हैं। यानी जिलेभर में 11 केवी के करीब 800 फीडर हैं, जिनकी मरम्मत का कार्य भी पूरा करा लिया गया है।

जिले को पांच सर्कल में बांटा गया
विद्युत निगम ने बेहतर आपूर्ति के लिए जिलेभर को पांच सर्कल में बांट दिया है। यानी राजनगर, हिंडन, लालकुआं, ग्रामीण और लोनी में बांटा गया है, जिससे लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। अगर कोई भी परेशानी होती है तो इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं।

विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता एसके पुरवार ने बताया कि होली के त्योहार पर शहर और गांवों में बिना ट्रिपिंग के 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए पेड़ों की छटाई और ट्रांसफार्मर, जंपर और इंसुलेटर की जांच की जा रही है। जो भी कमी सामने आ रही है उसे दुरुस्त किया जा रहा है।

Back to top button