टीकाकरण में सहयोग के लिए प्रधान हुए प्रशिक्षित

गाज़ीपुर।स्वास्थ्य विभाग और क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) के सहयोग से बुधवार को नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षित करने के लिए एक कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम व कोविड टीकाकरण में सुधार लाने और बेहतर प्रबंधन पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी। कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख राजन सिंह उपस्थित रहे।

ब्लॉक प्रमुख ने बताया कि टीकाकरण में आने वाली दिक्कतें जन जागरूकता से ही दूर की जा सकती हैं | छूटे हुए बच्चों पर बहाना बनाने वाले परिवारों पर ग्राम प्रधान विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जब हम सभी मिलकर पोलिया, चेचक जैसी बीमारी क़ो ख़त्म 

कर सकते हैं तो टीकाकरण से औऱ भी बीमारियों क़ो दूर किया जा सकता है।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी (एचईओ) अरुण सिंह ने बताया कि नियमित टीकाकरण बच्चों व गर्भवती को जानलेवा बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। उन्होने शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी ग्राम प्रधानों से आग्रह किया कि वह अपने ग्राम सभा में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें। चाई द्वारा जनपद में सहयोग के बाद निश्चित ही नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम और बेहतर होंगे। आशा है कि आने वाले समय में विभाग 90 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेगा।

  चाई के क्लस्टर लीड मनोज रावत ने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम और कोविड में आ रही कठिनाइयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होने कहा कि आपसी जन सहयोग के जरिये अवरोध दूर कर टीकाकरण कार्यक्रम को और बेहतर बनाया जा सकता है।

कार्यशाला में बीडीओ अनिल सिंह, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम), चाई के जिला प्रतिनिधि मनिशंक व आज़म ने मौजूद रहे।
Back to top button