उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि, मतदाता सूची के पुनरीक्षण के इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान करते हुए पूर्ण करे।

डे नाइट न्यूज ब्यूरो चीफ संजय कुमार यादव की रिपोर्ट

जनपद गोरखपुर दिनांक 29/11/2021

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान करते हुए पूर्ण करे

Day Night News

Netional News Network

Gorkhapur

गोरखपुर 29 नवम्बर 21। विधान सभा निर्वाचक नामावली 2022 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्यवाही 01 नवम्बर 2021 से चल रही है एवं 30 नवम्बर 2021 इसकी अन्तिम तिथि है। इस एक माह के दौरान जनपद के ऐसे सामान्य निवासी जिनकी आयु 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है, ऐसे सभी निवासियों को अपना नाम मतदाता सुची में दर्ज करा लेना चाहिए। मतदाता सूची में अपना नाम सम्मलित करने हेतु प्रारूप-6 पर आवेदन करना होता है, इसके लिए एक पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ, जन्म तिथि एवं पते के प्रमाण की आवश्यकता रहती है। यदि मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में सम्मलित है और उनकी मृत्यु हो गयी है अथवा कहीं अन्यत्र के सामान्य निवासी है, तो उनका नाम प्रारूप-7 भरकर विलोपित कराना है, यदि मतदाता सूची में किसी का नाम त्रृटिपूर्ण है, तो प्रारूप-8 में आवेदन कर शुद्ध करा लेना है।
यह जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि जनपद में 18 से 19 आयु वर्ग तथा महिला मतदाताओं के द्वारा अपेक्षित मात्रा में अपना आवेदन नहीं किया गया है, ऐसे लोंगो को अपना आवेदन जमा करने हेतु एक अतिरिक्त अवसर दिया जा रहा है। इस हेतु 30 नवम्बर 2021 की तिथि नियत की गयी है। 30 नवम्बर 2021 को एक महाअभियान चलाया जाये। जिसमें जनपद के राजनैतिक दलों के बूथ लेबिल एजेन्ट, हमारे बूथ लेबिल अधिकारी, हमारे राजस्व कर्मी, हमारे ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम रोजगार सेवक, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकगण, आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका, आशा बहू, ग्राम स्तर पर तैनात सफाई कर्मचारी, नगर निगम एवं नगर पंचायतों में तैनात सफाई कर्मचारी। उक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने अपने स्तर से व्यक्तिगत प्रयास करते हुए 30 नवम्बर 2021 को अपने अपने ग्राम स्थल क्षेत्र तथा नगर में स्थित कार्यालय क्षेत्र में प्रत्येक घर की कुण्डी खड़कायेगे अथवा बेल बजायेंगे और सूचित करेंगे कि विधान सभा निर्वाचक नामावली अर्थात मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में नाम सम्मलित करने विलोपित करने एवं संशोधित करने का अन्तिम दिन है। सभी लोग अपने अपने परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में है या नहीं इसको चेक करा ले। परिवार के ऐसे सदस्य जो 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हो, परिवार में आयी नई बहू आदि का आवेदन प्रारूप-6 में अवश्य कर दे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान करते हुए आगामी 30 नवम्बर को आप सभी अपना सम्पूर्ण समय, इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रदान करें। जनपद की मतदाता सूची में 18 से 19 वर्ष के नये मतदाता तथा महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है।

Back to top button