दीपावाली भारत में ही नहीं, दुनिया की कुछ और स्थानों पर भी मनाई जाती है ! बस नाम का फर्क है।

DAY NIGHT NEWS LUCKNOW

भारत में मनाए जाने वाले इस त्योहार को काफी धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस दिन के लिए लोग काफी खरीदारी करते हैं, घर और आसपास की जगहों को दीयों से सजाया जाता है और घर पर लाइटिंग की जाती है। दीवाली का नाम मुंह पर आते ही चेहरे पर एक अलग मुस्कान आ जाती है। वहीं, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा भी पूरे विधि-विधान से की जाती है। यह माना जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी लोगों के घर विराजती है।
भारत में मनाई जाने वाली दिवाली को देखने के लिए विदेशों से भी लोग भारत आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली भारत के अलावा और किन-किन देशों में मनाई जाती है? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं क्योंकि विदेशों में दिवाली भी मनाई जाती है, बस इनके त्योहार के नाम बदल जाते हैं। तो चलिए जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इन देशों के बारे में जान सकते हैं।

थाईलैंड
थाईलैंड में भी दिवाली मनाई जाती है, लेकिन इसका नाम क्रियोंघ है। इस दिन यहां पर केले की पत्तियों से दीपक बनाए जाते हैं और फिर रात को इन दीयों को और धूप को जलाया जाता है। इसके बाद दीये और धूप को कुछ पैसों के साथ नदी में बहा दिया जाता है, और कुछ इस तरह यहां दिवाली का त्योहार मनाया जाता है।

कनाडा
कनाडा के न्यूफाउंड लैंड में 5 नवंबर का दिन बिल्कुल भारत की दिवाली की तरह होता है। इस दिन यहां पटाखों से काफी आतिशबाजी की जाती है। कहा जाता है कि अंग्रेज एवं आयरिश लोग यहां अच्छी जिंदगी की तलाश में आए थे, और इसी खुशी को इस त्योहार के जरिए जाहिर किया जाता है।

श्रीलंका
श्रीलंका में दिवाली का त्योहार इसलिए भी खास महत्व रखता है, क्योंकि ये महाकाव्य रामायण से भी जुड़ा हुआ है। इस दिन यहां के लोग अपने-अपने घरों में मिट्टी के दीये जलाते हैं और एक-दूसरे के घर जाकर उनसे मिलते हैं। साथ ही इसके बाद ये सभी लोग मिलकर भोजन करते हैं, जो कि यहां का रिवाज है।

मलेशिया
मलेशिया में दिवाली को हरि दिवाली के रूप में जाना और मनाया जाता है। इस दिन यहां लोग जल्दी उठते हैं और फिर पानी और तेल से स्नान करते हैं। फिर देवी-देवताओं की पूजा की परंपरा है। वहीं, यहां कई जगहों पर इस दिन दिवाली के मेले भी लगाए जाते हैं।

Back to top button