भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट !

DAY NIGHT NEWS LUCKNOW

राहत की बात है कि पिछले तीन दिनों से कोरोना के दैनिक मरीजों का आंकड़ा कम हो रहा है। त्योहारों के बीच देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार सुस्त पड़ती जा रही है। 29 अक्तूबर से कोरोना के मामले 15 हजार से कम आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में संक्रमण के 12, 514 नए मामले सामने आए हैं, जबकि  254 लोगों की मौत हुई। वहीं, 12, 718 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।  इसके अलावा कोरोना के सक्रिय मामलों में भारी गिरावट देखने को मिली है। देश में सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या अब 1 लाख 58  हजार 817 तक रह गई है। यह 248 दिनों बाद सबसे कम एक्टिव केस है। 

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए-12,830 हजार
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए- 12,718  हजार
बीते 24 घंटे में कुल मौतें-251
देश में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या-  1.58 लाख (248 दिनों में सबसे कम)
अब तक कुल ठीक हुए लोग- 3.36 करोड़
अब तक कुल हुए संक्रमित- 3.42करोड़
अब तक कुल मौतें- 4.58 लाख
अब तक कुल कोरोना टीका-1.06 करोड़

 बच्चों के लिए बनी कोरोना वैक्सीन !
सरकार और फॉर्मा कंपनी zydus cadila के बीच कोरोना वैक्सीन की कीमत घटाने को लेकर कई दिनों से बातचीत चल रही थी, जिसके बाद कंपनी ने हर खुराक की कीमत को घटाकर, 265 रुपये करने का फैसला लिया है।
Zydus Cadila की ZyCov-D पहली वैक्सीन है जिसे भारत के ड्रग रेगुलेटर ने 12 साल और उससे ज़्यादा की उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी है. फिलहाल, स्वास्थ्य मंत्रालय नेशनल टेक्नीकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) की सिफारिशों का इंजतार कर रहा है. यह ग्रुप इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने को लेकर विचार कर रहा है.

फॉर्मा कंपनी जायडस कैडिला (zydus cadila) अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कीमत कम करने के लिए तैयार हो गई है. अब वैक्सीन की कीमत घटाकर 265 रुपये रखी गई है. फिलहाल इस बारे में फैसला आना बाकी है. कंपनी जल्दी ही इसकी घोषणा कर सकती है।

एजेंसी के मुताबिक, सरकार और फॉर्मा कंपनी के बीच इस वैक्सीन की कीमत घटाने को लेकर कई दिनों से बातचीत चल रही थी, जिसके बाद कंपनी ने हर खुराक की कीमत को घटाकर, 265 रुपये करने का फैसला लिया है

नई कीमत में 93 रुपये के डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर के दाम भी जोड़े गए हैं, जिसके बाद हर खुराक 358 रुपये में लगवाई जा सकेगी. बता दें कि फॉर्मा कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी तीन खुराक वाली वैक्सीन के लिए, सबसे पहले 1900 रुपये कीमत का प्रस्ताव रखा था।

Back to top button