सुंदरकांड समूह द्वारा रामायण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं में मुस्लिम बच्चे भी सम्मानित।

 
ग़ाज़ीपुर ।मनिहारी के युसुफपुर(खड़बा)में, श्री राम जानकी मंदिर ठाकुरद्वारा यूसुफपुर(खड़बा) में बच्चों के बौद्धिक, तार्किक और आध्यात्मिक विकास के लिए कक्षा एक से आठवीं के लगभग ४०० बच्चों का रामायण पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कराई गई।
जिसमें कक्षा १ से ३ तक के बच्चों को मौखिक और कक्षा चार से आठवीं के बच्चों का लिखित परीक्षा कराई गई।
कक्षा १ से ३, कक्षा ४ से ५ एवं कक्षा ६,७,८ इन तीनो ग्रुप के प्रत्येक ग्रुपों से प्रथम १०-१० बच्चों को मेडल, बैग, टिफिन, मिल्टन बाटल, एवं जमेट्री बॉक्स वितरित किया गया एवं सांत्वना पुरस्कार के रुप में सभी प्रतिभागी बच्चों को कॉपी ,पेन और एक सुंदरकांड पुस्तिका एवं छोटे बच्चों को हनुमान चालीसा दी गई।
गंगा जमुनी तहजीब की मिशाल पेश करते हुए एक मुस्लिम बच्चा अनश अंसारी ने भी इन विजेताओं में अपना स्थान प्राप्त किया।
दशहरा पर्व पर सुंदरकांड समूह द्वारा आयोजित रामायण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता पुरस्कार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राम जानकी मंदिर ठाकुरद्वारा यूसुफपुर के मुख्य पुजारी  हरिप्रपन्न द्विवेदी जी एवं रामलीला समिति यूसुफपुर के पदाधिकारी सहित सुंदरकांड समूह के सदस्यों द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया।
सुंदरकांड समूह के  आशीष कुमार सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि आप लोगों को वितरित किए गए सुंदरकांड और हनुमान चालीसा को प्रतिदिन पढ़ना है,जिससे आपके अंदर बुराइयों से लड़ने के लिए अच्छे संस्कार पैदा हो।
इसके साथ ही सनातन धर्म शास्त्र रामायण जो मानव जीवन का दर्पण है आप सभी को मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु राम के आदर्शों को अपने जीवन में धारण करना चाहिए।
आप लोग बड़े होकर डॉक्टर, इंजीनियर, अधिकारी ,राजनेता और अभिनेता बने लेकिन इन सबसे पहले आपको एक आदर्श मानव बनना है।

आदर्श मानव हम तभी बन पाएंगे जब रामायण मे समाहित मानव जीवन के आदर्शो को जीवन में धारण करेंगे।
रामायण प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का यही उद्देश्य है कि आप रामायण को अच्छे तरीके से जानने और समझने का प्रयत्न करेंगे।
क्षेत्र में इस आयोजन की चर्चा होती रही और सभी अभिभावकों ने भूरि-भूरि प्रशन्सा करते हुए कार्यक्रम के आयोजक सुन्दरकांड समूह को धन्यवाद ज्ञापित किया।
पुरस्कार प्राप्त कर सभी नौनिहाल बच्चे चहक उठे और अगले प्रतियोगिता के लिये और अच्छे से तैयारी करने का प्रण लिया।
ग्राम-यूसुफपुर(खड़बा) बेसो नदी किनारे दशहरा पर्व पर आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों के साथ ही अभिभावक एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Back to top button