डे नाईट न्यूज़ भारतीय नौसेना की पहल की ओर काम कर रही है और नौसेना, एक स्व-संचालित और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार बल के रूप में, हमेशा पर्यावरण संरक्षण और हरित पहलों के प्रति प्रतिबद्ध रही है। समुद्रों के संरक्षक के रूप में, नौसेना कई जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों को नियुक्त करती है जिनमें उच्च ऊर्जा तीव्रता होती है, इस प्रकार नौसेना द्वारा किए जाने वाले हर ऑपरेशन और प्रक्रिया में ऊर्जा दक्षता में वृद्धि सर्वोपरि है। स्वच्छ और हरित नौसेना की दिशा में कुछ उल्लेखनीय पहलें, अनुवर्ती पैराग्राफों में विस्तृत हैं। ढ्ढहृ ने 15.87रूङ्ख की संचयी क्षमता के साथ सौर ऊर्जा चालू की है जो भारत सरकार के जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय सौर मिशन (छ्वहृहृस्रू) मिशन को पूरा करने के नौसेना के उद्देश्य के अनुरूप है। ये संयंत्र कम्प्यूटरीकृत निगरानी और नियंत्रण के साथ सिंगल-एक्सिस सन ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग करके ग्रिड से जुड़े हैं।
इसके अतिरिक्त, एसपीवी की 16 मेगावाट क्षमता निष्पादन के विभिन्न चरणों में है। पहली पहल के रूप में, डीजल इंजन उत्सर्जन को कम करने के लिए मैसर्स चक्र इनोवेशन द्वारा विकसित एक स्वदेशी निर्मित और पेटेंटेड रेट्रोफिट डिवाइस को लंबी अवधि के परीक्षणों के लिए तट-आधारित डीजल जेनरेटर पर स्थापित किया गया था। परीक्षणों ने इंजन के निकास उत्सर्जन में हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर में 70त्न की कमी का संकेत दिया है। डीजल इंजन निकास उत्सर्जन में कमी के लिए रेट्रोफिट डिवाइस को सभी भूमि आधारित डीजल जेनसेट पर चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जा रहा है, और एक बार शामिल होने के बाद, यह नौसेना को उत्सर्जन के स्तर को और कम करने में सक्षम बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। नौसेना के बंदरगाहों पर तेल रिसाव से निपटने के लिए एनएमआरएल के माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल समुद्री जैव-उपचारात्मक एजेंटों को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। समुद्री क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक अद्वितीय है।
उत्पाद में सूक्ष्म जीवों और उनके विकास उत्तेजक का एक संयोजन होता है, जो विभिन्न प्रकार के तेलों जैसे डीजल, चिकनाई, गंदे तेल आदि का उपभोग करते हैं, इस प्रकार किसी भी तेल संदूषण से समुद्री जल की सफाई करते हैं और इसके परिणामस्वरूप समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान होता है। भारतीय नौसेना ने आईआईएससी (बेंगलुरु) के सहयोग से देश में प्राकृतिक रेफ्रिजरेंट कार्बन डाइऑक्साइड पर आधारित अपनी तरह का पहला 100 किलोवाट क्षमता का एसी प्लांट चालू किया है। यह 1 के त्रङ्खक्क के साथ एक प्राकृतिक रेफ्रिजरेंट को नियोजित करके उच्च ग्लोबल वार्मिंग क्षमता (त्रङ्खक्क) के साथ पारंपरिक ॥ष्टस्नष्ट के उपयोग को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और भारत द्वारा अनुमोदित 2016 के किगाली समझौते के अनुरूप है। संयंत्र को परीक्षण और दोहन के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (मरीन इंजीनियरिंग), आईएनएस शिवाजी में स्थापित किया गया है। अब तक, संयंत्र ने सफलतापूर्वक 850 घंटे का संचालन किया है।
ईंधन के एक संभावित वैकल्पिक स्रोत के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग भी ढ्ढहृ द्वारा किया जा रहा है, हाइड्रोजन एस्पिरेटेड डीजल इंजन के सफल तट परीक्षण पूरे हो गए हैं, जिससे स्वच्छ दहन में वृद्धि हुई है, इस प्रकार ष्टह्र उत्सर्जन में काफी कमी आई है। डिवाइस को अब पायलट परीक्षण के लिए एक जहाज पर फिट किया गया है। इसके अलावा, मेक इन इंडिया की भारत सरकार की पहल के अनुरूप, शिपयार्डों के साथ हाइड्रोजन ईंधन सेल संचालित नौका शिल्प पर एक विकासात्मक परियोजना भी चलाई जा रही है। वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए खाना पकाने के तेल पर आधारित बायोडीजल जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग में भी पिछले वर्ष प्रगति हुई है।
नौसेना के मोटर परिवहन वाहनों में कुल 192 किलोलीटर बी-7 ब्लेंड बायोडीजल का इस्तेमाल किया गया है। समग्र कार्बन पदचिह्न को कम करने और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए, भारतीय नौसेना हमारी अगली पीढिय़ों के लिए हरित और स्वच्छ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय उद्देश्य को साकार करने, हरित पहलों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार और प्रतिबद्ध है।