गोरखपुर: इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन का चौथा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

डे नाईट न्यूज़ इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन संस्था के सौजन्य से चौथा अंतर्राष्ट्रीय पत्रकार सम्मान संगोष्ठी व महा अधिवेशन कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित एम.एस.आई. इंटर कॉलेज बक्सीपुर में रविवार को आयोजित किया गया। कार्यकम में नेपाल, भूटान, श्रीलंका, भारत के विभिन्न राज्य बिहार , उत्तर प्रदेश,दिल्ली, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, बंगाल, केरला, तेलगाना पंजाब समेत अन्य राज्य और जिले के प्रिंट, एलक्ट्रोनिस, वैब पोर्टल, यूट्यूब, राष्ट्रीय चैनल के पत्रकार समेत इंडियन जल स्टेशन के प्रदेश अध्यक्ष जिला अध्यक्ष प्रखंड अध्यक्ष समेत सदस्य सम्मान संगोष्ठी अधिवेशन कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यकम का विधिवत विधिवत उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री संविधान सभा के सदस्य नेपाल सरकार मोहम्मद जाकिर हुसैन ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर एसपी त्रिपाठी ने किया।

कार्यक्रम का आयोजन इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सिराज अहमद कुरैशी ने किया। मुख्य अतिथि नेपाल सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहम्मद जाकिर हुसैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा पत्रकारों को चाहिए कि समाज में हो रही घटनाओं की सच्चाई को जनता के सामने लाएं तभी उनकी विश्वसनीयता बनी रहेगी। विश्वसनीयता ही पत्रकारिता का मूल धर्म है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्वों का पालन करते हुए आम जनता की आवाज को बुलंद करना चाहिए ।

विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री पुष्पदंत जैन ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा गया है इसलिए उन्हें अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन निष्ठा पूर्वक करनी चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार अरविंद राय ने कहा कि सुनी सुनाई बातों पर नहीं बल्कि घटनास्थल पर जाकर सही बातों का पता करके जब खबर बनाई जाती है तब विश्वसनीयता कायम रहेगी। उन्होंने कहा कि इस समय सामाजिक मूल्यों में तेजी से गिरावट आई है उस से पत्रकारिता भी अछूता नहीं है। फिर भी हमें अपने उत्तर दायित्व का निर्वाहन करते हुए दबे कुचले व वंचितों की आवाज को जनता के सामने लाना चाहिये।

चौधरी कैफुलवरा ने कहा कि इस क्षेत्र में भी कई लोग फर्जी चैनल बनाकर शोषण करने का काम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को बेनकाब करना चाहिए l जम्मू कश्मीर के प्रदेशध्यक्ष मंजूर अहमद पख्तून ने कहा कि सोशल मीडिया पर बिना सत्यता की पता किए लोग खबरों को वायरल कर देते हैं इससे बचना चाहिए। सभी वक्ताओं नेेेेेेेेे अपनी-अपनी बात रखी। मुख्य अतिथि को इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की ओर से शॉल, शिल्ड और अस्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि ने सभी पत्रकारों को शील्ड और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। शिक्षा स्वास्थ्य, खेल और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया गयाl

इस अवसर पर डे नाईट न्यूज़ टीम की तरफ से चैनल के एडीटर दीपक गिरी और एग्जीक्यूटिव एडीटर अलोक सक्सेना को भी सम्मानित किया गयाl

Back to top button