नई दिल्ली: कश्मीर में भी चुनाव की आहट! सियासी गहमागहमी हुई शुरू

डे नाईट न्यूज़ जम्मू-कश्मीर में चुनावी माहौल बनने लगा है। सियासी जानकारों का मानना है गुलाम नबी आजाद घाटी में धारा 370 की वकालत करते हुए केंद्र सरकार का जितना विरोध करेंगे, उतना ही वोटों का बंटवारा होगा और भाजपा को फायदा होगा। राजनीतिक विषेशज्ञ कहते हैं कि फारूक अब्दुल्ला से लेकर महबूबा मुफ्ती लगातार धारा 370 की वकालत कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में चुनावी माहौल बनने लगा है। बीते कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के मुखिया गुलाम नबी आजाद घाटी के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर सियासी रैलियां और जनता से संवाद स्थापित कर रहे हैं। गुलाम नबी आजाद की पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद शहजाद कहते हैं कि जम्मू कश्मीर में तो अब परिसीमन भी हो गया है। ऐसे में घाटी की राजनीतिक पार्टियों को किसी भी वक्त चुनाव के लिए तो तैयार रहना ही पड़ेगा। गुलाम नबी आजाद की पार्टी ने रविवार को घाटी में बैठक कर अपने चुनावी एजेंडे के साथ आगे की रणनीति पर काम भी करने का एलान कर दिया है। पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि उनकी पार्टी घाटी में 370 हटाने से पहले वाले कश्मीर की वकालत कर रही है। इसी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी ने डोर टू डोर कैंपेन का भी पूरा प्लान तैयार कर लिया है।

पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती घाटी के प्रसिद्ध खीर भवानी मंदिर में जाकर माथा टेक आई हैं। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के मुखिया गुलाम नबी आजाद रैलियां शुरू कर चुके हैं। इन रैलियों में वह धारा 370 हटाने से पहले के कश्मीर की मांग करने लगे हैं। कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला भी कश्मीर में चुनाव कराने के साथ पाकिस्तान से बात करने का विवादित बयान भी देने लगे हैं। सियासी जानकार भी मानते हैं कि घाटी में जी 20 की हुई सफल बैठक के बाद चुनाव की तारीखों का एलान किया जा सकता है। संभव है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ ही कश्मीर में भी चुनाव करा दिया जाए।

भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने जम्मू और कश्मीर में बूथ स्तर पर मजबूत काम करना शुरू कर दिया है। अन्य राज्यों की तरह घाटी में भी पार्टी बूथ जीता, तो चुनाव जीता के कॉन्सेप्ट पर ही सियासी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। पार्टी से जुड़े वरिष्ठ नेता कहते हैं कि चुनाव कब होगा, यह तो चुनाव आयोग तय करेगा, लेकिन उनकी भी तैयारियां चुनाव को लेकर पूरी हैं।

Back to top button