नोएडा: नकली नोट छापने वाले दो गिरफ्तार, यूट्यूब देखकर मिला आईडिया

डे नाईट न्यूज़ ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर पुलिस ने नकली नोट छापने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनके कब्‍जे से लगभग छह हजार रूपये के नकली नोट और नकली नोट छापने का सामान बरामद किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी गांजे की तस्‍करी से भी जुड़े थे। उनके कब्‍जे से 300 ग्राम गांजा, गांजा बेचकर प्राप्‍त किए गए 10,490 रुपये और चोरी की बाइक भी बरामद की है। आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

सूरजपुर कोतवाली पुलिस को बीट पुलिसिंग तथा लोकल इंटेलीजेंस से गोपनीय जानकारी मिली थी कि क्षेत्र में नकली नोट छापने तथा आपूर्ति करने का गोरखधंधा चल रहा है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए साहिल कुमार उर्फ सुन्‍दर उर्फ संजू (27) निवासी जौनपुर और शालू (19) निवासी कानपुर को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी वर्तमान में सूरजपुर कस्‍बे में ही रह रहे थे। डीसीपी रामबदन सिंह ने बताया कि आरोपी साहिल कुमार उर्फ सुन्दर उर्फ संजू व शालू शातिर किस्म के अपराधी हैं। वे पहले भी जेल जा चुके है। दूसरे आरोपी शालू का भाई विजय तथा साहिल एक साथ जेल में बंद थे। जेल में ही विजय और साहिल की दोस्ती हो गयी और एक-दूसरे के घऱ आना-जाना हो गया।

इस दौरान शालू की साहिल से मुलाकात हुई थी। शालू ने साहिल के साथ नकली नोट छापने और बाजार में चलाने की योजना बनाई। शालू भी शराब बनाने के आरोप में जेल जा चुका था। शालू कानपुर से आकर अपनी माता और भाई के पास ग्राम देवला में तथा साहिल किराये का कमरा लेकर कस्बा सूरजपुर में रहने लगा। शालू और साहिल ने मिलकर अमेजॉन से 13,500 का कलर प्रिंटर, प्रिंटर में प्रयुक्त स्याही तथा नकली नोट छापने के लिए पेपर खरींदे। दोनों आरोपी मिलकर नकली नोट छापने लगे। पुलिस ने बताया कि आरोपी अधिकांशत: सौ-सौ रूपये के नोट छापते थे। इन नोटों को बाजार में सामान खरीदने में चलाते थे। इन नोटों को बाजार में चलाना आसान होता था।

इसके अतिरिक्‍त छुट्टे रूपयों के रूप में भी इन नकली नोटों को आरोपी बाजार में चलाते थे। आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस ने बताया कि आरोपी शालू ने यूटयूब से नकली नोट बनाना सीखा था। साहिल से जान पहचान बढ़ गई तो उसे नकली नोट छापने की योजना के बारे में बताया। साहिल भी शालू की इस योजना में शामिल होने के लिए तैयार हो गया। पुलिस ने बताया कि शालू और साहिल अपने साथी मोनू निवासी सूरजपुर के साथ मिलकर बाइक चोरी की घटनाओं को भी अंजाम दे रहे थे। उन्‍होंने हाल ही में सूरजपुर कोर्ट के पास से एक बाइक चोरी की थी। मोनू के खिलाफ कई थानों में लूट,चोरी, गांजा व अवैध शराब तस्करी से सम्बंधित मामले दर्ज हैं। वर्तमान में मोनू जेल में निरुद्ध है।

Back to top button