वन विभाग ने खतौनी की भूमि पर किया निर्माण ध्वस्त

DAY NIGHT NEWS:

सुलतानपुर। मोस्ट कल्याण संस्थान के निदेशक शिक्षक श्यामलाल निषाद “गुरुजी” ने जिलाधिकारी सुलतानपुर को ज्ञापन देकर वन विभाग लम्भुआ रेंज के स्टाफ के अवैधानिक कृत्य के विरुद्ध कार्यवाही और पीड़ित को न्याय दिए जाने की मांग की है।

          उल्लेखनीय है कि पीड़ित भीम निषाद पुत्र छोटेलाल निषाद निवासी ग्राम-डेवाढ़, थाना-चाँदा के अनुसार वे अपनी खतौनी की भूमि पर जब से मकान का निर्माण कार्य शुरू किये तभी वन विभाग लम्भुआ रेंज से सम्बद्ध वन विभाग के स्टाफ द्वारा पैसे की माँग और धमकी दी जा रही थी कि बिना मिले तुम्हारा मकान नहीं बनने दिया जाएगा और 13 मार्च को बिना किसी पूर्व नोटिस के रात्रि 10 बजे पीड़ित की खतौनी की जमीन पर किये जा रहे निर्माण  को ध्वस्त कर दिया तथा जाते-जाते पीड़ित का छप्पर भी जला दिया और धमकी देते हुए गए कि यदि कहीं शिकायत किये तो पूरे गाँव को फर्जी मुकदमे में फंसा दिया जाएगा।

        उक्त प्रकरण में मोस्ट कल्याण संस्थान के निदेशक ने जिलाधिकारी से माँग की है कि बिना पूर्व नोटिस के रात 10 बजे जाकर पीड़ित की अपनी खतौनी भूमि पर कर रहे निर्माण को ध्वस्त करने व छप्पर जलाने वाले वन विभाग लम्भुआ रेंज के स्टाफ पर आवश्यक विधिक कार्यवाही का निर्देश दिया जाय तथा वन विभाग दारा पीड़ित लोगों पर दर्ज कराए गए फर्जी मुकदमे को वापस लिए जाने का निर्देश दिया जाय और वन विभाग द्वारा खतौनी जमीन पर किये जा रहे निर्माण को ध्वस्त करने व छप्पर जलाने से हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई कराई जाए तथा खतौनी की जमीन को वन विभाग की जमीन बताकर भोले-भाले पिछड़े लोगों से अवैध वसूली में संलिप्त पद का दुरुपयोग करने वाले वन विभाग के स्टाफ को पदच्युत करने की संस्तुति की जाय।           अन्यथा पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए मोस्ट कल्याण संस्थान जिलाधिकारी, सुलतानपुर के समक्ष विरोध-प्रदर्शन के लिए बाध्य होगा। उक्त अवसर पर मोस्ट जिला सह संयोजक राकेश निषाद, अरविंद निषाद, बृजेश निषाद, भीम निषाद, सुग्रीव निषाद, शोभनाथ निषाद आदि उपस्थित रहे।

Back to top button