कोरोना वायरस, दो दिन में मिले छह मरीज

DAY NIGHT NEWS:
मेरठ । कोरोना के मरीज लगातार मिलने लगे हैं। रविवार को जिले में 350 लोगों की जांच की गई। इनमें 14 साल की किशोरी, 26 और 39 साल की महिलाओं को कोरोना की पुष्टि हुई है। तीनों मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इनकी हालत सामान्य है। हल्का खांसी, जुकाम और बुखार है।मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि नए मरीज मवाना और दौराला क्षेत्र के हैं। इनमें 14 साल की किशोरी की माता को भी पिछले दिनों कोरोना हुआ था, जबकि एक महिला नसबंदी कराने गई थी, उसकी जांच कराई तो कोरोना की पुष्टि हुई। लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। एक मरीज ठीक हुआ है और इस समय जिले में कोरोना के सात केस सक्रिय हैं।शनिवार को भी कोरोना के तीन मरीज मिले थे। इस तरह पिछले दो दिनों में कोरोना के छह मरीज मिल चुके हैं। इक्का-दुक्का मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी है। उन्होंने बताया कि कोरोना के फिर से खतरे के मद्देनजर चिकित्सा व्यवस्था के इंतजाम देखने के लिए 10 और 11 अप्रैल को चिकित्सा संस्थानों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल कराने का निर्णय लिया गया है।सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि मेरठ में जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और निजी चिकित्सालयों में कोविड के मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। अगर जरूरत पड़ी तो इन अस्पतालों को फिर से कोविड के इलाज के लिए सक्रिय कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच रोकी नहीं है। लगातार 500 से ज्यादा लोगों की जांच कराई जा रही है।
बूस्टर डोज के लिए वैक्सीन नहीं:
बूस्टर डोज के लिए जिले में वैक्सीन नहीं है। पिछले दो माह से टीकाकरण बंद है। जनवरी में 22000 डोज आई थीं। इसके बाद से वैक्सीन नहीं आई है। अब तक यहां 3018317 लोगों को पहला टीका लग चुका है, जबकि 2762315 को दोनों टीके लग चुके हैं। इनके अलावा 750039 लोग ऐसे भी हैं, जिनके तीनों टीके लग चुके हैं।  जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रवीण गौतम ने बताया कि वैक्सीन के लिए अभी कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। न ही शासन से कोई वैक्सीन आई है। अगर वैक्सीन आएगी तो फिर से टीकाकरण शुरू किया जाएगा।
मास्क का इस्तेमाल करें:
वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. वीके बिंद्रा ने बताया कि ऐसा नहीं लग रहा है कि कोरोना की लहर आएगी। ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, बस एहतियात बरतने की आवश्यकता है। मास्क का इस्तेमाल करें और साफ-सफाई का ध्यान रखें। अगर खांसी-जुकाम और बुखार है तो चिकित्सक से परामर्श लें। हाथ साफ रखें और जरूरत लगे तो मास्क लगा सकते हैं, ताकि वायरस से बचे रहें। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें।

Back to top button