वाशिंगटन: हिंडनबर्ग का एक और धमाका, ब्लॉक आईएनसी के फ्राड को लेकर किया खुलासा

डे नाईट न्यूज़ अडानी समूह के बाद शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने गुरूवार ब्लाक आईएनसी को लेकर खुलासा करते हुए दावा किया कि कंपनी ने यूजर काउंट को बढ़ाकर दिखाया तो कस्टमर बनाने पर आए खर्च को घटाकर दिखाया। हिंडनबर्ग की इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद प्रीमार्केट ट्रेड में ब्लॉक के शेयर में 18 फीसदी की गिरावट आ गई। रिपोर्ट के मुताबिक दो सालों के इवेस्टीगेशन में पता चला कि ब्लॉक ने व्यवस्थित रूप से उस डेमोग्राफिक्स का लाभ उठाया जिसकी मदद करने का वो दावा करता है।

ब्लॉक आईएनसी का पुराना नाम ईक्सवायर है और इसका मार्केट कैप 44 बिलियन डॉलर है। इस रिपोर्ट में रिसर्च फर्म ने कहा कि स्च्ॉयर ने फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी की मदद से फ्रॉड किया है। इस फाइनेंशियल कंपनी ने एम्पॉवर करने का लक्ष्य रखा है। अनबैंक्ड और अंडरबैंक्ड इंडिविजुअल वे लोग कहलाते हैं, जिनका कोई बैंक अकाउंट नहीं है या फिर बैंक अकाउंट होने के बावजूद बैंकिंग सिस्टम से अलग फाइनेंशियल सर्विसेज यूज करते हैं।

बता दें, सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के को-फाउंडर रहे जैक डोर्सी ने क्चद्यशष्द्म ढ्ढठ्ठष् की स्थापना 2009 में की थी। यह कंपनी टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है।

Back to top button