नई दिल्ली: बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में 47.1 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

डे नाईट न्यूज़ एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएमएलए अधिनियम के प्रावधानों के तहत रोजरी एजुकेशन ग्रुप और उसके भागीदारों विनय अरन्हा और विवेक अरन्हा की 47.1 करोड़ रुपये की चार अचल संपत्तियों को कुर्क किया है।

ईडी ने पुणे पुलिस द्वारा कॉसमॉस बैंक के शिवाजी वि_ल काले की शिकायत पर विनय अरन्हा और विवेक एंथनी अरन्हा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद जांच शुरू की, जिसमें आरोप लगाया गया था कि आरोपी ने संपत्ति के फर्जी दस्तावेज जमा करके कॉसमॉस बैंक से 20.44 करोड़ रुपये का ऋण लिया था।

ईडी ने कहा कि इसकी जांच से पता चला है कि आरोपियों ने 2013-14 में कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक पुणे से कार लोन सहित कई लोन्स प्राप्त किए थे, बंधक के लिए गढ़े हुए संपत्ति के दस्तावेज जमा करके और लोन प्राप्त करने के लिए इनका अत्यधिक मूल्यांकन किया था, जिसके लिए वे अन्यथा अयोग्य थे।

विनय अरन्हा ने फर्जी कार्य चालान (रोजरी स्कूलों के नवीनीकरण की आड़ में) प्रस्तुत किया और फर्जी विक्रेताओं को ऋण वितरित किया, जिसे तुरंत नकद में वापस ले लिया गया और उसे वापस कर दिया गया। ईडी ने कहा कि उन्होंने फंड ट्रेल जांच भी की और पाया कि विनय अरन्हा ने ऋणों को डायवर्ट किया और करोड़ों रुपये नकद प्राप्त किए। उन्होंने पैरामाउंट इंफ्रास्ट्रक्च र, शब्बीर पाटनवाला, अश्विन कामत, दीप्ति एंटरप्राइजेज और अन्य को 34 करोड़ रुपये की ऋण राशि वितरित की।

अधिकारी ने कहा, इन सभी तथाकथित वेंडर्स ने स्वीकार किया है कि उन्होंने कोई काम नहीं किया और अरन्हा को कैश लौटा दिया। बार-बार मौका देने के बावजूद विनय अरन्हा ने कैश के इस्तेमाल का कोई हिसाब नहीं दिया है। यहां तक कि उनके स्कूलों में भी उन्होंने 2012 से राजस्व, व्यय और आय का कोई लेखा-जोखा नहीं रखा और कोई आईटीआर दाखिल नहीं किया।

ईडी ने कहा कि यह सब उद्देश्यपूर्ण तरीके से विनय अरन्हा को उसकी सनक और कल्पना के अनुसार धन निकालने में सक्षम बनाने के लिए किया गया था। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने मशहूर हस्तियों पर बड़ी रकम खर्च की और आत्मर्ध के लिए पर्व कार्यक्रमों (विनय अरन्हा फाउंडेशन के नाम पर) की मेजबानी की और कई लग्जरी कारें भी खरीदीं। ईडी की जांच के दौरान, वह टालमटोल करने वाला और असहयोगी था और उसने ईडी के कई सम्मनों का जवाब नहीं दिया।

केंद्रीय एजेंसी ने विनय अरन्हा को 10 मार्च को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया था और वह फिलहाल 20 मार्च तक ईडी की हिरासत में है। कुर्क की गई संपत्तियों का वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 98.20 करोड़ रुपये आंका गया है। कुर्क की गई संपत्तियों में भूमि और स्कूल भवन शामिल हैं जो विनय अरन्हा और परिवार के नाम पर हैं।

Back to top button