रतलाम: विश्व श्रवण दिवस पर जन जागरूकता रैली कार्यशाला एवं स्वास्थ्य शिविर आयोजित

डे नाईट न्यूज़  जिले में विश्व श्रवण दिवस 3 मार्च के अवसर पर जनगरूकता रैली, कार्यशाला एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय में किया गया। रैली को रोगी कल्याण समिति सदस्य गोविंद काकानी, नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आदिति भावसार, जिला डीईआईसी मैनेजर मोहन कच्छावा, मीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया, डिप्टी मीडिया अधिकारी श्रीमती सरला वर्मा, आरएमओ डॉ. प्रणव मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि रैली जिला चिकित्सालय से होकर नाहरपुरा होते हुए पुन: जिला चिकित्सालय पर समाप्त हुई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए समाजसेवी रोगी कल्याण समिति सदस्य काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन के गोविंद काकानी ने कहा कि बहरेपन से होने वाली समस्याओं को अत्यंत संवेदनशीलता के साथ यह जाना चाहिए तथा कानों की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अदिति भावसार ने कहा कि राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय बधिरता नियंत्रण एवं निवारण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है । कार्यक्रम के अंतर्गत बधिरता  से बचाव एवं कान की देखभाल की जागरूकता लाई जाना है । नवजात शिशु के जन्म लेने के बाद यदि जन्मजात विकृति के रूप में बच्चे को बधिरता  की समस्या होती है तो समय पर बहरेपन की पहचान करने की स्थिति में इसका ऑपरेशन और उपचार कराया जाना संभव है। समय पर उपचार कराने से बहरेपन के मामलों में 50 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है। उन्होंने अहा कि अपने कान की देखभाल करें, कान में नुकीली वस्तु जैसे पिन, ऑल पिन आदि नहीं डालना चाहिए । कान से मैल निकालने का प्रयास नहीं करना चाहिए । कान में तेल अथवा पानी बिल्कुल नहीं डालना चाहिए। बच्चे को कान या उसके आसपास बिल्कुल नहीं मारना चाहिए।

कार्यशाला के दौरान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी में आरोग्य नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने जिज्ञासापूर्वक प्रश्न पूछे। विजेता विद्यार्थी उर्वशी खरे, बबलू बडेदा, पवित्रा चौहान को काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा पुरूस्?कृत किया गया। कार्यक्रम में ईएनटी स्?पेश्लिस्?ट डॉ. चिराग विजयवर्गीय ने कान से संबंधी समस्?याओं के लिए शासकीय अस्?पताल में उपचार कराने की बात कही। स्?वास्?थ्?य शिविर में अनेक लोगों को कान संबंधी बीमारियों का उपचार एवं परामर्श प्रदान किया गया।

Back to top button