सहारनपुर: 16 लाख से ज्यादा बच्चों की खिलाई जाएगी पेट के कीड़े निकालने की दवा

डे नाईट न्यूज़  एक से 19 साल तक के बच्चों और किशोरों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (10 फरवरी को) पर पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाई जाएगी। जो  बच्चे दस फरवरी को दवा खाने से वंचित रह जाएंगे, उनके लिए 13 से 15 फरवरी तक मापअप राउंड चलाया जाएगा। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साल में दो बार पेट से कीड़े निकालने के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाती है। इस बाबत पिछले दिनों जिलाधिकारी अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। ब्लाक स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है।

राष्ट्रीय किशोर कार्यक्रम की नोडल और एसीएमओ डॉ. पूजा शर्मा ने बताया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से निर्देश प्राप्त हो गए हैं। इस बाबत ओरियेंटेशन भी हो चुका है। उन्होंने बताया जनपद में 16.18 लाख को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में पिछले दिनों जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बैठक की थी। ब्लाक स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में बच्चों को दवा खिलाई जाएगी।  आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर ड्यू लिस्ट तैयार कर रही हैं। डॉ. पूजा शर्मा ने बताया साल में दो बार पेट से कीड़े निकालने की दवा खिलाई जाती है। उधर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीए्म) खालिद हसन ने बताया – जनपद में बच्चों और किशोरों को गत 20 जुलाई को दवा खिलाई गई थी। इस बार शासन से जुबेनाइल होम में भी बच्चों और किशोरों को दवा खिलाने को कहा गया है।

डॉ. पूजा ने बताया – आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक से पांच साल तक के बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से छह से 19 साल तक के उन बच्चों को भी दवा खिलाई जाएगी  जो कि किसी कारण से स्कूल नहीं जाते। घुमंतू और ईंट भट्ठों पर काम करने वाले बच्चों को भी दवा खिलाई जाएगी। छह से 19 साल तक के बच्चों को स्कूली शिक्षकों के माध्यम से एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।

एक से दो साल के बच्चों को 200 मिग्रा, (आधी गोली) दी जाएगी। इसी तरह दो से 19 साल के बच्चों और किशोरों को 400  मिग्रा (पूरी गोली) खिलाई जानी है। छोटे बच्चों को गोली पीस कर दी जानी है। बड़े बच्चे इसे चबाकर खा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी को जो बच्चे किसी वजह से दवा खाने से छूट जाएंगे, उन्हें 13 से 15 फरवरी तक मॉपअप राउंड आयोजित कर एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।

Back to top button