सहारनपुर: संतुलित बजट के बावजूद जीएसटी में राहत न दिये जाने से व्यापार जगत में मायूसी

डे नाईट न्यूज़ उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल के प्रमुख पदाधिकारियों की स्थानीय रेलवे रोड पर बजट समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व जिलाध्यक्ष शीतल टण्डन ने कहा कि केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को संसद में वर्ष 2023-24 का जो बजट पेश किया गया है, वह एक अच्छा और संतुलित बजट है, और इनके द्वारा की गयी घोषणाओं से यह उम्मीद जगने लगी है कि बाजार में मंदी के रूख से राहत मिली होगी और व्यापार प्रफुल्लित होगा।

श्री टण्डन ने कहा कि नए आयकर टैक्स स्लैब में सात लाख रूपये तक की छूट व पुराने इन्कम टैक्स स्लैब की छूट ढाई लाख से तीन लाख करने से मध्यम वर्ग के हाथ में धनराशि होने से बाजार में खपत बढने की संभावना है। वित्तमंत्री द्वारा एमएसएमई के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम का पुर्नरूत्थान किया है व इसके लिए 9 हजार करोड का प्रावधान रखा है। इसके अतिरिक्त कामगारों व शिल्पकारों के लिए विश्वकर्मा योजना अग्निवीरों के लिए आयकर  में छूट तथा पैन कार्ड व आधार कार्ड को डीजी लाॅकर से लिंक कर सरकारी स्कीमों के लिए पहचान किये जाने का भी निर्णय स्वागत योग्य है।

श्री टण्डन ने कहा कि बजट में अनेक सकारात्मक व समाज के अनेक वर्गों के कल्याण के लिए घोषणाएं की गयी हैं वही देश में महंगाई व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए कोई प्रभावशाली घोषणा नहींे की गयी साथ ही प्रतिमाह जीएसटी की रिकार्ड कर संग्रह के बावजूद देश के व्यापार और उद्योग जगत की जीएसटी की दरों में कमी करने व इसके सरलीकरण की मांग की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसको लेकर व्यापार जगत में मायूसी है। श्री टण्डन ने आशा प्रकट की कि वित्त मंत्री बजट संशोधन प्रस्तावों में जीएसटी की दरों को कम करने की घोषणा अवश्य करेंगी।

साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के मूल्यों में कमी आने के बावजूद भी पेट्रोल डीजल के मूल्यों में वित्तमंत्री द्वारा कमी नहीं की गयी है। व्यापारियों के लिए पेंशन योजना व व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन के बारे में भी वित्तमंत्री द्वारा अनदेखी की गयी है। उन्होंने कहा कि आम बजट के साथ रेल बजट प्रस्तुत किये जाने से रेलबजट का महत्व कम हो गया है। केन्द्रीय रेलमंत्री के आश्वासन के बावजूद भी सहारनपुर से इलाहाबाद जाने के लिए संगम एक्सप्रेस को सहारनपुर तक लाने की घोषणा भी नहीं की गयी है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर वित्तमंत्री द्वारा घोषित बजट स्वागत योग्य है तथा आशा प्रकट की कि बजट संशोधन प्रस्तावों में वित्तमंत्री व्यापार मण्डल की जीएसटी सम्बन्धी व अन्य मांगों के ऊपर सकारात्मक घोषणा करेगीं।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष शीतल टण्डन, जिला महामंत्री रमेश अरोडा जिला कोषाध्यक्ष राजीव अग्रवाल, मुख्य संरक्षक मेजर एस.के.सूरी, प्रांतीय मंत्री रमेश डावर, जिला संयोजक कर्नल संजय मिडढा, जिला प्रभारी संदीप सिंघल, संजीव सचदेवा, बलदेव राज खुंगर आदि व्यापारी प्रतिनिधि शामिल रहे।

Back to top button