मेरठ: गार्गी गर्ल्स स्कूल गंगानगर में किया गया दो दिवसीय स्काउट गाइड कैम्प का आयोजन

डे नाईट न्यूज़ गार्गी गर्ल्स स्कूल गंगानगर मेरठ में दो दिवसीय स्काउट गाइड कैम्प का आयोजन किया गया। स्काउट गाइड कैम्प में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दीपक मीणा उपस्थित रहे। प्रधानाचार्या ने मुख्य अतिथि का ग्रीन बुके भेंटकर स्वागत किया। प्रधानाचार्या डा0 अनुपमा सक्सैना व मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन किया।

कैम्प का शुभारंभ स्काउट गाइड की प्रार्थना के साथ किया गया। गाइड के इस शिविर में कक्षा तीन से बारहवी तक की छात्राओ ने भाग लिया। शिविर में स्काउट गाइड प्रशिक्षको ने बालिकाओ के जीवन व सामान्य दैनिक क्रियाओ संबंधित ज्ञापन प्रदान करते हुये। स्काउट एंड गाइड नियमो की आवश्यकता आदि के विषय में बताया। शिविर में छात्राओ ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर स्वयं को देश का जिम्मेदार नागरिक बनने के नियमो, उद्देश्यों एवं महत्व के बारे में जानकारी ली।

स्काउट गाइड कैम्प में छात्राओ ने प्राथमिक चिकित्सा, तम्बू गाडना, गॉंठे बांधना, बिना आग के भोजन बनाना, प्राकृतिक आदा व विषम परिस्थितियो का सामाना करने के प्रशिक्षण लिया। छात्राओ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

जिलाधिकारी ने गार्गी गर्ल्स स्कूल में आयोजित स्काउट गाइड कैम्प की सराहना की व स्काउट गाइड कैम्प के जीवन में महत्व पर प्रकाश डालते हुये बताया कि सच्चा स्काउट वहीं होता है जो देश, समाज व विश्व की भलाई के कार्य करता है। उन्होने बच्चो को संयमित व अनुशासित जीवन जीने के लिए प्रेरित किया।

विद्यालय के प्रबंधक डी0के0 गर्ग ने मुख्य अतिथि के इस कथन की सराहना करते हुये प्रधानाचार्या डा0 अनुपमा सक्सैना, उप प्रधानाचार्या डा0 वाग्मिता त्यागी, प्रशासनिक अधिकारी प्रतिभा शर्मा व सभी कॉर्डिनेटर्स को इस कैम्प के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी। विद्यालय की प्रधाचार्या डा0 अनुपमा सक्सैना ने विद्यार्थियो द्वारा स्काउट एवं गाइड शिविर में किये गये प्रदर्शन की सराहना की। स्काउट गाइड कैम्प के अवसर पर शिक्षिका ऑंचल चौधरी व रोहित उपस्थित रहे।

Back to top button