आज की बड़ी खबर है ! अब लखनऊ में हो जाएंगे दो एयरपोर्ट

DAY NIGHT NEWS LUCKNOW

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से अब लोग आसानी से विदेशों की फ्लाइट भी ले सकेंगे। क्योंकि अब लखनऊ में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एलडीए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। जिसको जल्द ही पास कर दिया जायेगा और इसके पास होने के बाद जल्द ही नए एयरपोर्ट का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। इंटरनेशनल उड़ानों का इंतजार कर रहे लखनऊ वासियों को जल्द ही इंटरनेशल एयरपोर्ट की सौगात मिलने जा रही है। इसको लेकर ट्रांस गोमती इलाके में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बैठक कर कमिश्नर के सामने नया प्रस्ताव पेश कर दिया है। इस प्रस्ताव में कुर्सी रोड के पास नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव रखा गया है।
इसके बनने के बाद अमेरिका समेत अन्य विदेश के देशों से सीधा कनेक्टिविटी बन जाएगी।
नए एयरपोर्ट के लिए कुर्सी रोड के पास 6 हजार एकड़ जमीन चिन्हित की गई है जिसमें जल्द ही नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा।

अब लखनऊ में देश के अन्य शहरों की तरह दो एयरपोर्ट होंगे। अभी लखनऊ में अमौसी एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों के लिए ही है लेकिन नया एयरपोर्ट सिर्फ इंटरनेशल उड़ानों के लिए उपयोग किया जाएगा। साथ ही अमौसी एयरपोर्ट को भी विकसित किया जा राह है जिससे घरेलू उड़ानों की भी कनेक्टिविटी में सुधार होगा।
नए एयरपोर्ट का रनवे 5 किमी के करीब होगा
बैठक में प्रस्ताव पेश करते हुए अधिकारीयों ने बताया कि अमौसी का एयरपोर्ट रनवे 2.74 किमी है जिसमें अमेरिका और यूरोप के बढ़े जहाज नहीं उतर सकते हैं, इसलिए नए एयरपोर्ट में इस बात को ध्यान रखते हुए रनवे 4.7 किमी के करीब बनाया जायेगा जिसके लिए कुर्सी रोड के पास जगह चिन्हित की गई है।

बीकेटी एयरफोर्स बेस स्टेशन की वजह से इस इलाके को चुना गया है क्योंकि यहां सभी मानक पूरे हो रहे हैं जो एयरपोर्ट के लिए आवश्यक है।

Back to top button