PF का पैसा निकलना अब हुआ आसान,अकाउंट होल्डर्स मिनटों में कर सकते हैं ये प्रोसेस

DAY NIGHT NEWS LUCKNOW

PF का पैसा निकलना टेढ़ी खीर है ये हमें एक रिटायर व्यक्ति से मालूम हुआ उन्होंने कहा की कई बार ऐसा होता है जब जरूरत पड़ने पर अपने PF अकाउंट से पैसे निकालने के बारे में सोचते हैं लेकिन फिर किन्हीं कारणों के चलते अप्लाई नहीं कर पाते हैं। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनमें से जो एक सबसे आम समस्या है वो ये कि लोग अपना संस्थान छोड़ने के बाद वहां से डेट ऑफ़ एग्जिट मार्क नहीं करते हैं। इस गलती की वजह से यह पता नहीं चल पाता है कि आपने संस्थान कब छोड़ा था और आपके अकाउंट में कब तक का PF जमा है। नतीजतन आपको पुराने संस्थान के चक्कर काटने पड़ते हैं और तब जाकर आपका काम हो पाता है। हालांकि अब ऐसा नहीं है और आप अपने पुराने संस्थान के चक्कर काटे बगैर ही अपना डेट ऑफ़ एग्जिट PF अकाउंट में मार्क कर सकते हैं वो भी कुछ ही मिनटों में और इसके बाद अपने PF के पैसे को निकाल सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन इस प्रोसेस को करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं।
इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको www.unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करना पड़ता हिअ और अपने UAN (Universal Account Number) और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना चाहिए।
इसके बाद आपको ऊपर की तरफ दिए गए ऑप्शंस पर जाना पड़ेगा जिसमें आपको ‘Manage’ दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। मैनेज पर क्लिक करते ही आपको ‘Mark Exit’ का ऑप्शन मिलेगा।
इसके बाद आपको अब आपको ‘Select Employment’ ड्रॉपडाउन में ‘PF Account Number’ मेंशन करना पड़ेगा।
यहां पर आपको ‘Date of Exit’ और ‘Reason of Exit’ बताना पड़ेगा।
इसके बाद आपको Click Request OTP और enter OTP ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा, ख़ास बात ये है कि ये OTP आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा।
अब आपको ‘Checkbox’ सेलेक्ट करना पड़ेगा।
यहां पर आपको Update और Ok पर क्लिक करना पड़ेगा।
ये प्रोसेस करते ही आपके PF अकाउंट में संस्थान का Date of Exit अपडेट हो जाएगा।

Back to top button