EPFO न्यूनतम पेंशन व ब्याज दरों पर फैसला आज !

DAY NIGHT NEWS LUCKNOW

Employee Pension Scheme EPFO Meeting Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मौजूदा न्यूनतम पेंशन को 1,000 रुपये से अधिक बढ़ाकर 6,000 रुपये करने की मांग कर रखी है। हालांकि, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी न्यूनतम पेंशन को 3,000 रुपये बढ़ा सकता है। 
Employee Pension Scheme EPFO मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मौजूदा न्यूनतम पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 6,000 रुपये करने की मांग रखी है। हालांकि, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी न्यूनतम पेंशन को 3,000 रुपये बढ़ा सकता है। 
चालू वित्तवर्ष के लिए ईपीएफ में जमा राशि पर ब्याज दरों पर भी फैसला हो सकता है, जो 8.50% है। माना जा रहा है कि इसे बरकरार रखा जाएगा। बैठक में ईपीएफओ के पैसे को निजी कॉरपोरेड बॉन्ड में निवेश करने के विवादास्पद मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

EPFO ने 20 नवंबर 2021 को दिल्ली में होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की मीटिंग के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है. बैठक में शामिल होने वाले सदस्यों के लिए एजेंडा भी जारी कर दिया है. उम्मीद है कि इस मीटिंग में ब्याज दरों और न्यूनतम पेंशन को लेकर फैसला हो सकता है. CBT की आखिरी बैठक मार्च में श्रीनगर में हुई थी. सीबीटी ने 2020-21 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ जमा राशि पर 8.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर देने की सिफारिश की थी। मोदी सरकार (Modi govt) पीएफ खाताधारकों (PF account holders) की न्यूनतम पेंशन की राशि (Pension money) जल्द बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 नवंबर को EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक होने वाली है. इस बैठक में कई बड़े फैसलों पर विचार होना है. बैठक का मुख्य एजेंडा पेंशन की न्यूनतम राशि को बढ़ाना और ब्याज दरों पर फैसला लेना है.

Back to top button