जनपद संत कबीर नगर मां और शिशु दोनों के लिए लाभकारी है स्तनपान – डॉ. मनीषा

डे नाइट न्यूज़ ब्यूरो चीफ संजय कुमार यादव की रिपोर्ट

जनपद संत कबीर नगर दिनांक 07/08/2021

  • प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बघौली पर आयोजित किया गया कार्यक्रम
  • इनरह्वील क्लब ने भी कार्यक्रम में की सहभागिता

Day Night News

Netional News Network

Sant kabir Nagar

स्तनपान मां और शिशु दोनों के लिए ही लाभकारी होता है। स्तनपान से बच्चों के अन्दर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। जन्म के पहले घण्टे के अन्दर मां का पहला पीला और गाढ़ा दूध बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता है। इसलिए यह आवश्यक है कि महिलाएं खुद शिशुओं को स्तनपान कराएं। छ: महीने तक मां के दूध के सिवाय बच्चे को और कुछ भी न दें। यह बातें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बघौली की स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीषा शाही ने विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित जागरुकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहीं।

डॉ. मनीषा शाही ने कहा कि यदि केवल स्तनपान कर रहा शिशु 24 घंटे में छह से आठ बार पेशाब करता है, स्तनपान के बाद कम से कम दो घंटे की नींद ले रहा है और उसका वजन हर माह करीब 500 ग्राम बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि शिशु को मां का पूरा दूध मिल रहा है । इस बात को हमेशा ध्यान देना चाहिए।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ. सोनी सिंह ने कहाकोविड-19 की संभावित तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ने की आशंका के बीच यह भी जानना जरूरी है कि जो माताएं बच्चे को सही समय पर और सही तरीके से स्तनपान कराती हैं, उन्हें बच्चे के प्रति बहुत चिंता करने की जरूरत नहीं होती है। मां का दूध बच्चे को रोगों से लड़ने की ताकत देता है। यह कोरोना ही नहीं, कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी महफूज रखता है। कोविड उपचाराधीन और कोरोना संभावित माँ को भी सारे प्रोटोकाल का पालन करते हुए स्तनपान कराना जरूरी है । वह स्तनपान से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें और नाक व मुंह को मास्क से अच्छी तरह से ढककर ही दूध पिलायें । बच्चे को ऐसे में स्तनपान से वंचित करने से उसका पूरा जीवन चक्र प्रभावित हो सकता है । कार्यक्रम में बीपीएम दिव्या श्रीवास्तव तथा बीसीपीएम नन्दिनी राय व अन्य स्टाफ प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

बच्चों और माताओं को दिए पोषक आहार

कार्यक्रम के दौरान इनरह्वील क्लब की अध्यक्ष वन्दना गुप्ता के निर्देशन व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) टीम की चिकित्सक व इनरह्वील क्लब की सदस्य डॉ. सोनी सिंह की अध्यक्षता में महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरुक किया गया। इनरह्वील के द्वारा बच्चों को कपड़े, जूते, खिलौने, दलिया,आयरन की गोलियां व फल आदि का वितरण भी किया गया। अध्यक्ष वन्दना गुप्ता ने कहा कि इस तरह के स्वास्थ्य जागरुकता के कार्यक्रम इनरह्वील क्लब निरन्तर करता रहेगा।

चित्र परिचय –

स्तनपान के बारे में लोगों को जागरुक करती डॉ मनीषा, डॉ सोनी तथा इनरह्वील क्लब के पदाधिकारीगण
माताओं के साथ बच्चे व इनरह्वील क्लब के सदस्यगण

Back to top button